कैसे बने पत्रकार? डिजिटल माध्यम है उभरता हुआ पत्रकारिता का माध्यम

(पंकज शर्मा,अहमदाबाद) हरियाणा गौड ब्राह्मण समाज में पत्रकार बेहद कम है, लेकिन आज के समय में कई युवा पत्रकार बनना चाहते है या चाहत रखते है यह हकीकत है। समाज के कई लोगोने मुझसे पूछा है कि पत्रकार कैसे बन सकते है इसके बारे में बताए। इससे पूर्व मुझे कई युवा समाजबंधुओ एवं उनके माता पिता ने भी इसके बारे में फोन पर जानकारी जुटाने के लिए प्रयास किया था। इसलिए आज इस लेख में पत्रकार बनने के लिए कुछ जानकारी साझा कर रहा हूं। सबसे पहले में अपने ही एज्युकेशन से शुरु करता हू, मैंने मास्टर ऑफ कोमर्स(Mcom) किया, उसके बात सरदार पटेल युनिवर्सिटी , विद्यानगर, आणंद जिले से पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा इन जर्नलिज्म एन्ड मास कोम्युनिकेशन का कोर्स किया था। जरुरी अभ्यास पूरा करने के बाद  मैं 2007 से अहमदाबाद में अपने लिए करियर के बेहतरिन अवसर ढूंढने के लिए आया था। 2007 में सबसे पहले टीवी9 गुजराती, उसके बाद दूरदर्शन में बतौर एन्कर काम किया। उसके बाद बिज न्युज में प्रोड्युसर एन्ड एन्कर के तौर पर काम करने का मौका मिला। 2011 के बाद गुजरात की नई लोन्च हुई चैनल वीटीवी में एन्कर-कॉपी एडिटर के तौर पर काम शुरु किया। बाद में 2014 में संदेश न्युज में तकरीबन साडे चार साल तक सिनियर एन्कर के पद पर काम किया। फिर 2017 में गुजरात विधानसभा के चुनाव के दौरान मैने इटीवी गुजराती जोईन किया था जो बाद में टीवी18 हो गया। फिलहाल पिछले 6 साल से TV18 न्युज नेटवर्क के गुजराती चैनल News18 Gujarati में सिनियर एन्कर एन्ड प्रोड्युसर के पद पर कार्यरत हूं। दोस्तो आज के मोर्डन जमाने में अब पत्रकारिता छात्रों के बीच एक लोकप्रिय करियर ऑप्शन बनता जा रहा है। छात्र खबरों की दुनिया से खुद को जोड़े रखना चाहते हैं और पत्रकारिता में अपना करियर बनाना चाहते हैं। लेकिन पढ़ाई कहां से करनी है और किन गुणों का होना जरूरी है इस बात से छात्र अक्सर अपरिचित ही रह जाते हैं। अगर आप पत्रकारिता में करियर बनाने का ख्वाब रखते हैं और इस क्षेत्र के बारे में जानना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए ही है। इस लेख में बात करते हैं कि छात्र पत्रकारिता में करियर कैसे बना सकते हैं और पत्रकार होने के लिए किन गुणों का होना बेहद जरूरी है।


*एजुकेशनल क्वालिफिकेशन*


पत्रकारिता में करियर बनाने के लिए ग्रेजुएशन की डिग्री होना आवश्यक है। देश भर में कई ऐसे प्राइवेट और सरकारी संस्थान हैं जो पत्रकारिता में ग्रेजुएशन की डिग्री देते हैं। 12वीं पास करने के बाद छात्र ग्रेजुएशन कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं या वे चाहें तो पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री भी प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप स्नातक डिग्री प्राप्त कर चुके हैं तब भी आप इस क्षेत्र में पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स एवं पीजी डिप्लोमा करके इस क्षेत्र में आगे बढ़ सकते हैं। हम यहां कुछ प्रमुख यूजी, पीजी एवं डिप्लोमा प्रोग्राम्स की लिस्ट प्रदान कर रहें हैं। आप अपनी योग्यता के अनुसार इनमें प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं।


♦️बैचलर इन जर्नलिज्म एन्ड मास कम्युनिकेशन

♦️बैचलर इन जर्नलिज्म

♦️बीए इन मास मीडिया

♦️बीए इन जर्नलिज्म

♦️डिप्लोमा इन जर्नलिज्म

♦️एमए इन मास कम्युनिकेशन एन्ड जर्नलिज्म

♦️एमए इन जर्नलिज्म

♦️पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा इन जर्नलिज्म

♦️मास्टर इन एडवर्टाईजिंग एन्ड जर्नलिज्म

♦️मास्टर इन ब्रोडकास्ट जर्नलिज्म


*कोर्स फी एवं विश्वविद्यालय*

गुजरात के अधिकांश विश्वविद्यालयों में स्नातकोत्तर पत्रकारिता कोर्स उपलब्ध है। गुजरात विश्वविद्यालय में सीडीसी/एमडीसी विशेष कोर्स उपलब्ध है। भवन्स एच.बी.इंस्ट. ऑफ कम्युनिकेशन, अहमदाबाद में पत्रकारिता कोर्स भी उपलब्ध है। तो वही आणंद जिले के सरदार पटेल विश्वविद्यालय में पत्रकारिता पाठ्यक्रम उपलब्ध है। वहां एन.एस.पटेल आर्टस कोलेज, आणंद का संपर्क कर सकते है। जर्नलिज्म के क्षेत्र में फीस अलग-अलग कोर्सेज के अनुसार अलग-अलग निर्धारित होती है। इसके अलावा एडमिशन फीस संस्थान के अनुसार भी अलग होती है। जहां सरकार से मान्यता प्राप्त संस्थानों में कम फीस ली जाती है वहीं प्राइवेट संस्थानों में सरकारी के मुकाबले अधिक फीस चार्ज की जाती है। 


*जॉब के हैं अपार अवसर*

पत्रकारिता के क्षेत्र में कोर्स करने के बाद आपकी शुरुआती सैलरी 15 हजार से 25 हजार तक हो सकती है। अनुभव बढ़ने के साथ ही आपकी सैलरी में बढ़ोत्तरी होती जाती है। कोर्स करने के बाद आप प्राइवेट मीडिया संस्थानों में विभिन्न पदों पर कार्य कर सकते हैं। इसके अलावा आप विभिन्न कंपनियों के लिए कॉपी राइटिंग, विज्ञापन राइटिंग, कंटेंट राइटिंग भी कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त समय-समय पर जर्नलिज्म वाले उम्मीदवारों के लिए सरकार की ओर से भी भर्ती निकाली जाती है जिसमें भाग लेकर आप सरकारी नौकरी भी प्राप्त कर सकते हैं। 




पत्रकारिता में करियर के लिए इन गुणों का होना बेहद जरूरी है


1- मजबूत भाषा

पत्रकार बनने का सबसे प्राथमिक गुण है भाषा पर पकड़ होना यानी भाषा का मजबूत होना। अगर पत्रकार बनना चाहते हैं तो अभी से अपनी भाषा पर काम करना शुरू कर दें। हिंदी और अंग्रेजी भाषा में मजबूती के साथ-साथ एक क्षेत्रीय भाषा भी सीखने का प्रयास करें। गुजरात में काफी न्युज चैनल है, जहां समय समय पर भाषा के जानकार की भर्ती भी होती है।


2- खोजी दिमाग रखें

पत्रकार का दिमाग हर समय हर जगह खबर ढूंढता रहता है ऐसे में छात्रों को चाहिए कि स्कूली दिनों से ही अपने दिमाग को इस तरह से ट्रेन करिए कि आप हर जगह पर खबर ढ़ूंढ पाएं। खबर ढ़ूंढ़ना एक पत्रकार की निशानी है।


3- कॉन्फिडेंस और धैर्य दोनों हो

एक पत्रकार को कॉन्फिडेंट और धैर्यवान दोनों होना चाहिए। आपकी खबर में इतनी ताकत हो कि सच कहने से ना घबराए और इतना धैर्य हो कि सच्ची खबर के लिए आप घंटो इंतजार कर पाएं।


4- अलर्ट रहें

एक पत्रकार अपने आंख और कान बाकी लोगों के मुकाबले हमेशा खुला रखता है। कब कौन सी बड़ी खबर आपके सामने आ जाए ये किसी को नहीं पता। इसी कारण पत्रकार में यह गुण होना चाहिए कि वह हमेशा अलर्ट रहे।


5- बेहतर कम्युनिकेशन स्किल्स

कम्युनिकेशन स्किल्स का बेहतर होना एक पत्रकार के लिए बेहद जरूरी है। आपको लोगों से बात करना आना चाहिए और लोगों तक अपनी बात पहुंचाने का भी हुनर आपके भीतर होना चाहिए। कुल मिलाकर कहे तो अपने भीतर का डर निकालना जरुरी है।


6- विषयों का गहन अध्ययन

पत्रकारिता के विषय में कहा जाता है कि उसके पास एक आईएएस जितना ज्ञान और एक सिपाही जितनी ताकत होनी चाहिए। अगर पत्रकारिता के क्षेत्र में करियर बनाना है तो पॉलिटिक्स, कल्चर, धर्म और सामाजिक और समसामयिक मुद्दों की गहन जानकारी होनी चाहिए। आप की हर खबर का मजबूत प्रभाव हो यही पत्रकारिता की निशानी है।


जॉब की संभावनाएं

पत्रकारिता के माध्यमों को प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल माध्यम के रूप में बांटा जा सकता है। प्रिंट माध्यम में अखबार, मैगजीन और किताबें आती हैं जबकि इलेक्ट्रॉनिक माध्यम में टीवी शामिल है वहीं इंटरनेट माध्यम को डिजिटल माध्यम के रूप में देखा जा सकता है। वर्तमान में जानकारी और सूचना के बढ़ते माध्यमों में अधिक अधिक लोगों की आवश्यकता है। आप पत्रकार के रूप में तीनों में से किसी भी माध्यम से जुड़ सकते हैं या अपना कुछ कार्य अलग से शुरू कर सकते हैं। इसके साथ ही कई क्षेत्र उपलब्ध है जिसमें आप पत्रकारिता कर सकते हैं उदाहरण के लिए पॉलिटिकल बीट, एंटरटेनमेंट बीट या फिर एजुकेशन बीट। हिंदी, अंग्रेजी , गुजराती किसी भी माध्यम को चुना जा सकता है। इन माध्यमों के अलावा छात्र पीआर एजेंसी, पब्लिशिंग हाउस या रेडियो स्टेशन में भी अपना करियर बना सकते हैं।





Copyright 2023 अखिल गुजरात हरियाणा गौड ब्राह्मण | Designed By MICE IDEAS