पंकज शर्मा का संगठन से इस्तीफा, कन्वीनर के रूप में निभाई महत्वपूर्ण भूमिका

पंकज शर्मा, अहमदाबाद : आज से एक साल पहले नवंबर 2022 में मैंने गुजरात में समाज को एकजुट करने और संगठन को सक्रिय करने के लिए समाज के प्रति अपनी भूमिका निभाई थी. मुझे खुशी है कि गुजरात सेवा संगठन के साथ मेरा एक साल का जुड़ाव बहुत यादगार रहा, समुदाय के सदस्यों का समर्थन मिल रहा है,  विभिन्न जिलों के लोगों को जानने के लिए, उनसे कुछ सीखने के लिए और सबसे बढ़कर सबक सिखने का भी अवसर मिला. गुजरात सेवा संगठन में सक्रिय रहने के बाद अहमदाबाद, साबरकांठा, आणंद, पाटण, बनासकांठा,नडियाद, दाहोद, पंचमहल, वडोदरा सहित जिलों में समाजबंधुओं से परिचह हुआ। इतना ही नहीं, कई लोगों से पहली बार मिलने का मौका मिला. कुछ जिलों में कार्यक्रम के तौर पर भी जाना हुआ, मिलन-मुलाकात भी हुई। नए सामाजिक रिश्ते भी विकसित हुए. प्रदेश अध्यक्ष और प्रदेस की कोर कमेटी टीम ने समय-समय पर समर्थन किया इसलिए समाज के लिए कुछ अच्छा करने, समाज को कुछ देने और समाज के लिए समय दान करने का निर्णय लिया.. आज भी भावना वही है जो एक साल पहले समाज के लिए थी। समय बदलता है लेकिन इंसान नहीं बदलता, यही समाज का सच्चा प्रतिबिंब है.


एक वर्ष की अवधि के लिए मीडिया सेल कन्वीनर के रूप में काम करने का अवसर देने के लिए मैं प्रदेश संगठन की टीम का आभार व्यक्त करना चाहता हूं.. किसी भी समाज में मीडिया सेल या प्रचार विभाग बहुत महत्वपूर्ण होता है। जो अपने बजट का एक अच्छा खासा हिस्सा प्रचार विभाग या मीडिया सेल पर डालता है. क्योंकि यह समाज में जानकारीयो और सूचनाओं के आदान-प्रदान की सुविधा प्रदान करता है। समाज के निर्णय अथवा क्षेत्रीय संगठन के संदेश को प्रत्येक परिवार तक पहुंचाने में यह विभाग प्रमुख भूमिका निभाता है। प्रदेश मीडिया सेल के कन्वीनर के रूप में मैंने संगठन के प्रदर्शन, समाजबंधुओ की उपलब्धियों, समाज के सदस्यों के सेवा कार्यों के बारे में समय पर नोट्स लेकर कम समय में सही और सटीक जानकारी देने का कार्य किया है। जिले के कई लोगों ने मेरे काम और समाज के बारे में पोस्ट की सराहना की. पत्रकारिता में 16 साल और हमने बिना शिफ्ट देखे या काम के घंटे गिने बिना ही काम किया है। ऐसे में अतिरिक्त समय निकालकर समाज के लिए कार्य करना मेरे लिए किसी चुनौती से कम नही था. लेकिन स्मार्ट वर्क, समाज के लिए समय और श्रम दान करने की इच्छा, पद संभालने से पहले समाज के उत्थान के लिए लिए गए संकल्प को देखकर कठिन चुनौती को भी आसानी से पार करने का संबल प्राप्त हुआ। यहां एक बात बिल्कुल स्पष्ट है कि अगर कोई संकल्प या वादा सच्चे दिल से लिया जाए और उस पर कायम रहने की इच्छाशक्ति हो तो आप किसी भी क्षेत्र में सफल हो सकते हैं..चाहे वह सामाजिक क्षेत्र हो, औद्योगिक क्षेत्र हो या अन्य..


✅ *गुजरात समाज के लिए सबसे पहले निःशुल्क पोर्टल सेवा शुरू की*

हमने शून्य लागत पर राजेश शर्मा के सहयोग से एक वर्ष तक मीडिया सेल के कन्वीनर के रूप में समाज के लिए "पोर्टल सेवा-समाज की वेबसाइट" को सफलतापूर्वक लोन्च किया। यह सेवा आज भी निरंतर जारी है और वेबसाइट के माध्यम से समाज की जानकारी दुनिया के कोने-कोने में रहने वाले समाजबंधुओं तक पहुंचाई जा रही है। वेबसाइट में प्रत्येक व्यक्ति के लेख, समाज का इतिहास, समाचार, पत्रिका अंक, कार्यक्रम, कुलदेवियों के नाम सहित जानकारी उपलब्ध है। गुजरात समाज में पहली बार सभी ने देखी पोर्टल सेवा-वेबसाइट.


✅ *गुजरात समाज की पहली पत्रिका (अखबार) लॉन्च कर रचा इतिहास*

समाज के लिए एक और महत्वपूर्ण कार्य गुजरात समाज पत्रिका का शुभारंभ था। विजयभाई शर्मा (चोरीवाड) के प्रस्ताव से मुझे मुख्य भूमिका मिली..समाजहित का काम था..इसलिए समाजहित की जिम्मेदारी स्वीकार की..पहली पत्रिका जून 2023 से लॉन्च हुई..आणंद से बीजेपी सांसद मितेशभाई पटेल और प्रदेश अध्यक्ष संजयभाई पंडित ने पत्रिका लोन्च की..नवंबर 2023 में पत्रिका टीम को छह महीने पूरे हो चुके हैं. यह मेरे लिए किसी उपलब्धि से कम नहीं है। आज हमारी पत्रिका टीम कड़ी मेहनत कर रही है. गुजरात के विभिन्न जिलों से पत्रिका को लेकर अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है। अन्य राज्यों से भी अच्छी प्रतिक्रिया मिली है..समाज में पहली बार प्रदेश का अखबार सभी ने देखा..और पढ़ा..


✅ *समाज के व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से प्रदेश के हर परिवार के सदस्यों को एक मंच पर लाने का हुआ काम*

हम सभी जानते हैं कि हमारा समाज जिलेवार और गुटवार बंटा हुआ है. ऐसे में हर समाजबंधु का विश्वास हासिल करना भी एक मुश्किल काम था..हमने एक व्हाट्सएप ग्रुप तैयार किया..जिसमें 710 से ज्यादा गुजराती समाजबंधुओ को जोडा गया..इसके बाद हमने नारीशक्ति वाट्सअप ग्रुप तैयार किया..जिसमें गुजरात समाज की 500 से ज्यादा महिलाएं-युवतीओ को जोडा गया. इस तरह कुल मिलाकर समाज के 1200 से ज्यादा सदस्य हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ चुके हैं. इससे सबसे बड़ा फायदा यह हुआ कि समाज की सूचनाएं लोगों तक पहुंचाना आसान हो गया..व्हाट्सएप पर ही मैसेज आने से अब जानकारी से कोई अंजान नहीं रहता है. इसके लिए ग्रुप से जुड़ने में काफी मेहनत करनी पड़ी. लेकिन हमने उस टास्क को सफलतापूर्वक पूरा किया.आज दोनों गृपो को आधिकारिक तौर पर समाज का वाट्सअप गृप घोषित कर दिया गया है.


✅ *सोशल मीडिया के माध्यम से बसवाड़ा परिवार की मदद की मुहिम चलाई*

उत्तर प्रदेश के बदायू में आर्थिक संकट में फंसे एक परिवार के लिए सहायता अभियान शुरू किया गया. जिसमें गुजरात के हर जिले से लोगों ने मदद के लिए हाथ बढ़ाया. प्रदेश संगठन के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि गुजरात से अन्य राज्य में सीधे मदद पहुंचाई गई हो.. इसके लिए गुजरात में योगदान देनेवाले सभी समाजबंधुओ अभिनंदन के पात्र है.



Copyright 2023 अखिल गुजरात हरियाणा गौड ब्राह्मण | Designed By MICE IDEAS