गुजरात में जीवनसाथी परिचय संमेलन का रखेंगे प्रस्ताव- विजय शर्मा

विजयभाई शर्मा, साबरकांठा : हर समाज में विवाह या जीवनसाथी परिचय सम्मेलन का आयोजन किया जाता है..चाहे वह पाटीदार समाज हो, पटेल समाज हो, विश्वकर्मा समाज हो, ब्रह्म समाज हो या गुजराती ब्राह्मण समाज--इनमें से प्रत्येक समाज में, प्रदेश संगठन या धर्मार्थ लोगों के समूह द्वारा समय-समय पर जीवनसाथी परिचय बैठकें आयोजित की जाती हैं।अब आधुनिक और तकनीक के युग में यह बहुत जरूरी हो गया है.. क्योंकि हर जिले में या हर राज्य में समाज में विवाह योग्य युवक या युवती कौन है इसकी जानकारी आसानी से नहीं मिल पाती है.. लेकिन जीवनसाथी परिचय सम्मेलन हो सकता है ऐसी जानकारी प्राप्त करने का एक सुनहरा माध्यम।


हरियाणा गौड़ ब्राह्मण समाज गुजरात प्रदेश संगठन में असंख्य युवक-युवतियां विवाह के योग्य हैं। गुजरात में समाज में विवाह के अधिक और बेहतर विकल्प उपलब्ध कराने तथा युवक-युवतियों के परिचय को सशक्त बनाने के लिए गुजरात में प्रदेश संगठन की इच्छानुसार प्रदेश के भावी कार्यक्रम के साथ साथ युवक-युवती परिचय सम्मेलन का भी आयोजन किया जाना अत्यंत आवश्यक है। हमने अक्सर राज्य में देखा है कि कई परिवार अपने युवक-युवतियों की शादी को लेकर काफी चिंतित रहते हैं। हर माता-पिता अपने बच्चे को पढ़ा-लिखाकर एक अच्छा नागरिक बनाने या व्यवसाय के क्षेत्र में आगे बढ़ाने का प्रयास करते हैं। लेकिन अगला कदम युवक या युवती की शादी का होता है। माता-पिता को हमेशा यह चिंता रहती है कि मेरा बेटा या बेटी अच्छा रिश्ता मिले। यह तलाश उनकी बेटी की 21 साल की उम्र से शुरू होती है और बेटे की 24 साल की उम्र से ही शादी के लिए अच्छे रिश्ते की तलाश में रहते हैं। कई बार रिश्तेदारों के अलावा अन्य संपर्क न होने के कारण अक्सर अच्छा पात्र नहीं मिल पाता। या फिर सीमित संपर्क के कारण अच्छे विकल्पों को गवाना पड़ता है। कई मामलों में तो शादी के लिए पात्र ढूंढने में भी काफी समय लग जाता है। लेकिन पात्र नहीं मिलता है. हमारे समाज में ऐसे कई लोग हैं जिनकी शादी की उम्र निकल चुकी है और उन्होंने अभी तक शादी नहीं की है। ऐसे मामलों को कम करने के लिए हमारे समाज में हर दो साल में एक जोड़े का युवक-युवती परिचय सम्मेलन आयोजित किया जाना चाहिए।


*क्या होता है युवक युवती परिचय संमेलन में?*

युवक-युवती परिचय सम्मेलन के माध्यम से समाज के युवक-युवतियां अपना बायोडाटा लेकर कार्यक्रम में पहुंचते हैं। अपना बायोडाटा नामित टीम को सौंपता है। मंच से हर युवक-युवती कहां से आते हैं, क्या करते हैं, पिता-माता का नाम, गोत्र की जानकारी समाज के बीच साझा करते हैं। यह उनके परिचय प्रक्रिया को और अधिक मजबूत बनाता है। क्योंकि वहां परिवार के सदस्य युवक-युवति से आमने-सामने मिल सकते हैं। बायोडाटा का आदान-प्रदान कर सकते हैं। पसंदीदा बायोडाटा के बारे में जानकारी ले सकते है। पारिवारिक जानकारी जुटा सकते है. यदि किसी परिवार को कोई युवक या युवती पसंद है तो वे आगे की कार्रवाई स्वयं कर सकते हैं। जरा सोचिए.. इस कार्यक्रम से हमारे समाज को कितना खुला मैदान मिलेगा? हर परिवार को बेहतर रिश्ता मिलने की आशा जगेगी. इतना ही नहीं हर जिले से हमारे लोग इस कार्यक्रम में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे.


मैंने इस पर चर्चा करने के लिए अखिल गुजरात हरियाणा गौड़ ब्राह्मण सेवा संगठन की क्षेत्रीय टीम और अपनी जिला टीम को एक लिखित प्रस्ताव प्रस्तुत किया है। मैं समाज के प्रत्येक जिले के अध्यक्षों और प्रदेश संगठन की टीम से भी फीडबैक लेना चाहता हूं। यदि सभी सहयोग करने को तैयार हों तो भविष्य में जब गुजरात प्रदेश संगठन का कोई राज्य स्तरीय कार्यक्रम हो तो युवक-युवती परिचय सम्मेलन का आयोजन भी किया जा सकता है। इससे खासतौर पर उन परिवारों को मदद मिलेगी जो अपने बच्चों के रिश्ते की तलाश कर रहे हैं। कृपया अपनी प्रतिक्रिया व्हाट्सएप नंबर 8140036786 पर भेजें। अथवा गुजरात पत्रिका टीम के ई-मेल - guj.bhgb@gmail.com पर भेजें.. समाज की जागरूकता ही समाज की प्रगति होगी। समाज की प्रगति ऐसी होनी चाहिए जिससे परिवार के सभी लोगों के बीच सहायता, सहयोग, समर्थन, एकता और विश्वास को बढ़ावा मिले। मुझे आशा है कि मेरे विचार पर समाजबंधु एवं गुजरात प्रदेश संगठन टीम विचार करेगी। समाज को सहयोग देने के लिए आगे भी मेरी ओर से सभी प्रयास जारी रहेंगे..धन्यवाद

Copyright 2023 अखिल गुजरात हरियाणा गौड ब्राह्मण | Designed By MICE IDEAS