हरदुआगंज(अलीगढ) से दिशु शर्मा को जुनियर इंजीनियर के पद पर मिला नियुक्ति पत्र


उत्तर प्रदेश में युवाओं में शिक्षा और करियर के प्रति जागरूकता पहले की तुलना में काफी बढ़ी है। यही कारण है कि आज प्रदेश के युवा सरकारी विभागों में चयनित हो रहे हैं। उत्तर प्रदेश के हरदुआगंज (जिला अलीगढ) के रहनेवाले दिशू पूरनचंद शर्मा पावरग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड में जूनियर इंजीनियर के पद पर चयनित होकर परिवार और समाज का गौरव बढाया हैं। दिशु शर्मा के पिता पूरनचंद शर्मा ने गुजरात पत्रिका टीम के सदस्य पंकज शर्मा से बातचीत में कहा कि 21 वर्षीय दिशु शर्मा पढ़ाई में बहुत होशियार है. बोर्ड परीक्षा से लेकर ग्रेजुएशन तक हर परीक्षा में दिशु हमेशा टॉपर रहा हैं। PGCIL Recruitment 2023 परीक्षा में भी दिशु शर्मा सामान्य श्रेणी में जूनियर इंजीनियर के रूप में पहली रैंक पर आया हैं। पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया का आधिकारिक मुख्यालय हरियाणा के फरीदाबाद में स्थित है। यह एनआर -1 रिजन में आता है। फिलहाल इस जगह पर दिशू शर्मा की नियुक्ति हुई है. हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वर्चुअल मौजूदगी में देशभर के युवाओं को नियुक्ति पत्र दिए गए हैं. दिशु शर्मा को भी यह नियुक्ति पत्र मिल गया है. बेटे की सफलता से हमारा परिवार बेहद खुश है. दिशु 27 जुलाई 2023 को पावरग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया की फरीदाबाद शाखा में अपनी ड्यूटी ज्वाइन करने जा रहे हैं। गौरतलब है कि दिशु के पिता पूरनचंद शर्मा (मरोरा पचौरी) खुद एक प्राइवेट ट्यूटर के तौर पर काम करते हैं. निजी कोचिंग क्लास में छात्रों को पढ़ाते हैं। जबकि उनकी मां मीनाक्षी शर्मा एक गृहिणी हैं। परिवार मूल निवासी प्रेमा नगला(जिला-हाथरस) से है. हालाकि 16 साल से वह परिवार के साथ हरदुआगंज(अलीगढ) में रहते है। जबकी उनके भाई-भतीजे आज भी प्रेमा नगला गांव में रहते है और खेती संभालते है।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार (22 जुलाई) सातवें रोजगार मेले में 70 हजार से ज्यादा युवाओं को जॉइनिंग लेटर सौंपा। देश में 20 से भी ज्यादा राज्यों में 44 जगहों पर इसका आयोजन किया गया। PM मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस कार्यक्रम से जुड़े थे।  देशभर से चुने गए युवाओं को राजस्व विभाग, वित्तीय सेवा विभाग, डाक विभाग, स्कूल शिक्षा विभाग, उच्च शिक्षा विभाग, रक्षा मंत्रालय, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम, जल संसाधन विभाग, कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग और गृह मंत्रालय में नियुक्ति मिलेगी।


पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (पॉवरग्रिड), भारत सरकार का सार्वजनिक क्षेत्र का एक अनुसूची 'ए', 'महारत्न' उद्यम है, जिसे कंपनी अधिनियम, 1956 के तहत 23 अक्टूबर 1989 को निगमित किया गया था। पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड एक ट्रांसमिशन कंपनी है जो बिजली ट्रांसमिशन व्यवसाय में लगी हुई है और अंतर-राज्य ट्रांसमिशन सिस्टम की योजना, कार्यान्वयन, संचालन और रखरखाव और राष्ट्रीय और क्षेत्रीय लोड प्रेषण केंद्रों के संचालन की जिम्मेदारी लेती है। देश में कुल पांच पावर ग्रिड हैं - नॉर्दर्न ग्रिड, ईस्टर्न ग्रिड, नॉर्थ-ईस्टर्न ग्रिड, वेस्टर्न ग्रिड और सदर्न ग्रिड। यूं तो ये ग्रिड अलग अलग काम करते हैं। ये ग्रिड अपने इलाके के राज्यों में बिजली की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करते हैं। दरअसल बिजली लाइनों के नेटवर्क को ही ग्रिड कहा जाता है। इस ग्रिड के माध्यम से ही उपभोक्ता तक बिजली की सप्लाई होती है। कहने का मतलब साफ़ है कि बिजली उत्पादन से लेकर बिजली आपके घर या दफ्तर पहुंचाने तक जिस नेटवर्क का उपयोग होता है उसे ही पावर ग्रिड कहा जाता है।

Copyright 2023 अखिल गुजरात हरियाणा गौड ब्राह्मण | Designed By MICE IDEAS