प्रदेश युवा संगठन की टीमने "रक्तदान है महादान" सूत्र को किया चरितार्थ

अखिल गुजरात हरियाणा गौड ब्राह्मण सेवा संगठन के तत्वाधान में युवा प्रदेश अध्यक्ष हसमुख पंडित के नेतृत्व में प्रदेश युवा मोरचा संगठन और उनकी टीम ने गुजरात में सेवा का सबसे बेहतरीन उदाहरण दिया। प्रदेश युवा टीम ने वडोदरा निजानंद आश्रम में पहला रक्तदान शिविर आयोजित कर 67 यूनिट रक्त एकत्रित किया। इंदु ब्लड बैंक के सहयोग से युवा टीम द्वारा आयोजित रक्त शिविर में समाज के युवाओं ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। वहीं मंच से रक्तदान का महत्व भी बताया गया।


रक्तदान जीवनदान है। हमारे द्वारा किया गया रक्तदान कई जिंदगियों को बचाता है। इस बात का अहसास हमें तब होता है जब हमारा कोई अपना खून के लिए जिंदगी और मौत के बीच जूझता है। उस वक्त हम नींद से जागते हैं और उसे बचाने के लिए खून के इंतजाम की जद्दोजहद करते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक रक्त की कमी से भारत में हर साल 30 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो जाती है, जबकि इस कमी को मात्र एक फीसद आबादी रक्तदान कर पूरा कर सकती है। हैरानी की बात है कि विश्व की सबसे बड़ी आबादी वाला देश होने के बावजूद भारत रक्तदान में काफी पीछे है। यहां तक कि हमारे पड़ोसी देश भी इस महादान में हमसे बहुत आगे हैं।


युवा मोरचा के अध्यक्ष हसमुख पंडित एवं युवा महामंत्री विनोद शर्माने बताया कि प्रदेश युवा संगठन की टीम इंदु ब्लड बैंक की मदद से गुजरात में समाज के किसी भी व्यक्ति को रक्तदान करने में मदद करेगी। टीम यथासंभव निःशुल्क रक्त उपलब्ध कराने का प्रयास करेगी। गुजरात में अक्सर समाज के लोग इलाज के लिए बड़े शहरों में जाते हैं, जब अस्पताल में खून की जरूरत पड़ती है तो वह भागते नजर आते हैं। कई मामलों में काफी मशक्कत के बाद खून मिल पाता है। इसलिए हम रक्त की आवश्यकता वाले समुदाय के सदस्यों की मदद के लिए इंदु ब्लड बैंक से मदद लेंगे।


समाज के 67 युवाओं ने रक्तदान किया। इसलिए उन्हें इंदु ब्लड बैंक की ओर से आईकार्ड दिया गया है। ये सभी कार्ड प्रदेश युवा टीम के पास रखे हुए हैं। जिस शहर में समाजबंधुओं को रक्त की आवश्यकता हो वहां प्रदेश युवा टीम से संपर्क करने से उन्हें मदद मिलेगी। एक कार्ड पर दो बार निःशुल्क रक्त प्राप्त किया जा सकता है। इंदु ब्लड बैंक की शाखाएँ वडोदरा, आणंद, भरूच, हालोल में भी स्थित हैं। इतना ही नहीं, वे अहमदाबाद तक भी मददगार हो सकते हैं। 67 यूनिट रक्तदान करने पर इंदु ब्लड बैंक की ओर से प्रदेश युवा संगठन की टीम को ट्रॉफी प्रदान की गई। इतना ही नहीं प्रदेश युवा संगठन नाम प्रोत्साहन प्रमाण पत्र भी दिया गया है।


प्रदेश युवा संगठन की टीम और विभिन्न जिलों से आए युवा सदस्यों ने रक्तदान किया। गुजरात में समाज के इतिहास में पहली बार रक्तदान शिविर आयोजित किया गया। वहीं इस शिविर में 67 यूनिट रक्त एकत्रित कर सेवा का कीर्तिमान भी स्थापित किया गया है। एक स्वस्थ व्यक्ति हर तीन महीने में रक्तदान कर सकता है। ऐसे में अगर नियमित रूप से रक्तदान करते हैं, तो इससे शरीर बेहतर सेहत की ओर जाता है। इसका असर आपको साफ अपनी फिटनेस पर दिख सकता है। ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है। ब्लड डोनेशन से आप किसी की जान बचा सकते हैं, बुरे वक्त में किसी के काम आ सकते, जो आपके दिल और दिमाग़ को अलग ही ख़ुशी और संतुष्टि देता है।



Facebook

Copyright 2023 अखिल गुजरात हरियाणा गौड ब्राह्मण | Designed By MICE IDEAS