हम गुजरात के समाजबंधुओ को जल्द ही धर्मशाला की भेट देंगे : संजय पंडित

संजय पंडित को अखिल गुजरात हरियाणा गौड़ ब्राह्मण सेवा संगठन के अध्यक्ष के रूप में छह महीने से अधिक समय हो गया है। अगले नवंबर 2023 में एक साल पूरा हो जाएगा. छह महीने तक अध्यक्ष रहने के बाद हरियाणा गौड ब्राह्मण-गुजरात पत्रिका टीम ने पहली बार संजय पंडित से खास बातचीत की। जिसमें अध्यक्ष संजय पंडित ने गुजरात सेवा संगठन की कई उपलब्धियां गिनायीं।

1..अखिल गुजरात हरियाणा गौड ब्राह्मण सेवा संगठन के अध्यक्ष बनने के बाद 6 महिने से ज्यादा समय हो चुका है, विभिन्न जिलो से समाजबंधुओ से कैसे सहयोग मिल रहा है?

जवाब - समाजबंधुओं द्वारा मुझे अध्यक्ष चुने जाने के बाद मैंने लगभग सभी जिलों का दौरा किया है। अखिल गुजरात हरियाणा गौड़ ब्राह्मण सेवा संगठन के तत्वावधान में वर्तमान में हो रहे कार्यक्रमों को हर जिले से भरपूर उत्साह और समर्थन मिल रहा है। संगठन की ओर से हम अलग-अलग जिलों में गए. जिसमें अहमदाबाद, वडोदरा, साबरकांठा, पाटन, बनासकांठा, नडियाद, आणंद, सूरत जैसे कई जिलों में समाजबंधुओं के साथ बैठक हुई। समुदाय के सदस्यों से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिल रही है। और सभी मिलकर समाज को आगे बढ़ाने के लिए मेहनत कर रहे हैं, जिससे हमें खुशी है।

2..अखिल गुजरात हरियाणा गौड ब्राह्मण सेवा संगठन की तरफ से समाजबंधुओ के लिए अबतक क्या क्या फैसले लिए गए है? और किन फैसलो पर अभी विचार विमर्श हो रहा है?

जवाब - संगठन टीम के गठन के बाद हमने विभिन्न कार्यक्रम किये हैं। जैसा कि हमने विभिन्न जिलों के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष नियुक्त किए हैं। इतना ही नहीं जिले की टीमें भी गठित कर दी गई हैं। इसके साथ ही हमने प्रत्येक जिले के युवा अध्यक्ष और युवा उपाध्यक्ष के साथ जिला युवा टीमों का भी गठन किया है। उसके बाद प्रदेश संगठन एवं कमिटी की पहली बैठक बुलाई गई। जिसमें पूरे गुजरात से समाजबंधु आये थे। जिसमें समाज एवं संगठन के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई। दो तीन जिले की टीमों द्वारा क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इतना ही नहीं आणंद जिले की ओर से राज्य स्तरीय परशुराम जन्मोत्सव कार्यक्रम मनाया गया। जिसमें पूरे गुजरात से 800 से ज्यादा सदस्य मौजूद रहे। समाज की जनगणना का कार्य भी प्रारंभ किया गया। वीजापुर के हरीशभाई पंडित को जिम्मेदारी सौंपी गई थी, उन्होंने हमारे सामने विभिन्न जिलों की जनगणना के आंकड़े भी पेश किये हैं। अभी भी जनगणना जारी है । वही प्रदेश मीडिया कन्वीनर पंकज शर्मा एवं राजेश शर्माने समाज के लिए निःशुल्क वेबसाईट-पोर्टल सेवा लोन्च किया। इस तरह से एक के बाद एक कई समाजलक्षी कार्यो को अमली जामा पहनाया जा रहा है। हम समाज की धर्मशाला के लिए भी पूरजोश में कार्य कर रहे है। फरवरी 2024 में गुजरात सेवा संगठन के तत्वावधान में पाटन-बनासकांठा जिला संगठन द्वारा एक भव्य सामूहिक विवाह का आयोजन किया जा रहा है। यह एक बेहतरीन कार्यक्रम होगा. उसके लिए भी फिलहाल गतिविधियां चल रही हैं.

3..गुजरात सेवा संगठन द्वारा समाजबंधुओ के लिए धर्मशाला-छात्रावास बनाने के लिए काफी चर्चा चल रही है..उस प्रक्रिया में अबतक कितनी प्रगति हो पाई है? 

जवाब - हम गुजरात में समाज की एक भव्य धर्मशाला बनाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। हमने नडियाद, खेड़ा, डाकोर, आणंद आदि क्षेत्रों में भूमि सर्वेक्षण किया है। हमने नडियाद हेलीपैड पर जमीन के मुद्दे पर एक बैठक भी । धर्मशाला समाज की बनेगी, इसलिए हम गुजरात के सभी समाजबंधुओ की सहमति और चर्चा से ही जगह का चयन करेंगे। हम जल्दबाजी में कोई कदम उठाने के मूड में नहीं हैं, हर निर्णय चर्चा और परामर्श के बाद ही लिया जाएगा, गुजरात के समुदाय के लोग हमारा समर्थन कर रहे हैं। ईश्वर की इच्छा रही तो एक दिन यह धर्मशाला भी बनेगी। फिलहाल धर्मशाला के स्थान को लेकर कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया।

4..धर्मशाला बनाने को लेकर सेवा संगठन में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है, अब तक भामाशाहो की तरफ से कितना सहयोग देने की बात पर सहमति बनी है?

जवाब - गुजरात के हर जिले से भामाशाहों से आर्थिक सहयोग मिल रहा है। दो करोड़ से अधिक आर्थिक सहयोग के लिए विभिन्न भामाशाह की सहमति प्राप्त हो चुकी है। यह तो एक शुरूआत है। विभिन्न जिलों में दानवीर अभी भी तैयार हैं,जिन्हें धर्मशाला के लिए अनुदान देना है। समाज में भामाशाह उत्साहपूर्वक आगे आ रहे हैं। क्योंकि गुजरात में पहली बार धर्मशाला का आयोजन हो रहा है. यह गुजरात समाज के लिए एक ऐतिहासिक क्षण होगा। इसलिए धर्मशाला के लिए प्रत्येक भामाशाह का सहयोग ऐतिहासिक माना जाएगा। धर्मशाला हमारा लक्ष्य है लेकिन हम समाज के लिए अन्य कार्यों पर भी ध्यान दे रहे हैं।

5..गुजरात में कहां कहां जमीन की खोज के लिए संगठन की टीमने सर्वे किया है? जमीन अधिग्रणह के लिए कितना बजट रखा गया है?

जवाब - अब तक नडियाद, पाटन, खेड़ा, आनंद, डाकोर जैसे इलाकों में जमीन का सर्वे हो चुका है. हम उस क्षेत्र के आधार पर बजट तय करेंगे जहां जमीन उपलब्ध है। फिलहाल बजट की ऐसी कोई धारणा तय नहीं की गई है. लेकिन इतना तय है कि भव्य निर्माण के लिए इसका बजट करीब पांच करोड़ रुपये होगा

6..आपने कहा कि धर्मशाला के लिए जमीन की खोज जारी है, लेकिन उसके अलावा संगठन और कौन कौन से कार्यक्रम कर रहा है? जिला स्तर पर या प्रदेश स्तर पर समाज विकास के कोई कार्य हो रहे है?

जवाब - हमने पिछले छह महीने में किये गये काम गिनाये। अब हम अगले छह महीने में भी कुछ काम करने जा रहे है। जैसे क्षेत्रीय युवा टीम का स्नेह मिलन, रक्तदान शिविर, क्षेत्रीय महिला एवं जिला महिला समितियों का गठन, तलाक या विवाद के मामलों को सुलझाने के लिए टीमों का गठन। समाज के गौरवशाली सदस्यों को पुरस्कृत करने के लिए एक समारोह आयोजित करने का विचार किया गया है। जिसे हम एक साल पूरा होने पर प्लान करेंगे।

7..राष्ट्रीय महासभा ने आर्थिक तौर पर पिछडे परिवार को आर्थिक सहायता कोष का गठन किया गया है, क्या प्रदेश स्तर पर इस तरह का कोई आर्थिक सहायता कोष बनेगा या पिछडे परिवारजन को मदद के लिए कोई राशि आबंटित ? संगठन क्या सोच रखता है?

जवाब - हम जल्द ही वित्तीय सहायता कोष की घोषणा करेंगे। जिसमें से हम समाज के कमजोर वर्ग के छात्रों को स्कूल शिक्षा फिस या स्टेशनरी में सहायता प्रदान करेंगे। इसके अलावा हम जरूरतमंद परिवार को राशन की मदद भी करेंगे। हम अपनी कमिटी की अगली बैठक में इस प्रस्ताव पर चर्चा करेंगे और निर्णय लेंगे। हमारा संगठन समाज के विकास एवं उत्थान के लिए ही कार्य करेगा। हम इसे कागज पर नहीं बल्कि हकीकत में काम करके दिखाएंगे। हम पूरी क्षमता से काम कर रहे हैं। हो सकता है कि कुछ मुद्दों पर आम सहमति न हो, लेकिन हमारा सेवा संगठन गुजरात समाज को प्रभावित करने वाले हर मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार है। संगठन कार्यालय के दरवाजे सभी समाजबंधुओ के लिए खुले हैं। कोई भी कभी भी हमसे संपर्क कर सकता।

8..गुजरात में समाजबंधुओ की एकता को मजबूत करने के लिए एवं दो संगठन को एक करने के लिए आपके क्या प्रयास रहे? कितनी सफलता मिली? क्या गुजरात महासभा या गुजरात सेवा संगठन एक होने की कोई संभावना आपको दिख रही है?

जवाब - अब पुरानी बातों पर बात करने का कोई मतलब नहीं। गुजरात महासभा के सभी लोग भी हमारे हैं। हमारे बीच कोई मतभेद नहीं है। यह अंतर राष्ट्रीय महासभा द्वारा पैदा किया गया था। लेकिन अब हमें कोई शिकायत नहीं है। हम गुजरात के लोगों के लिए कुछ करना चाहते हैं। यदि गुजरात महासभा के सदस्य सेवा संगठन में शामिल होना चाहते हैं, तो हम उनका हार्दिक स्वागत करने के लिए तैयार हैं। अभी भी कुछ नही बिगडा । अब सेवा संगठन आगे बढ चुका है और हम आज भी महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष का सन्मान करते है और आगे भी करते रहेंगे।

9..2024  में प्रदेश संगठन या कोर कमिटी या ट्रस्ट में किसी तरह का फेरबदल होगा? 

जवाब - हां..2024 में हम ट्रस्टी बोर्ड में बदलाव करेंगे, जो ट्रस्टी बनाए गए हैं उनमें प्रत्येक जिले से एक या दो सदस्यों को ट्रस्टी मंडल में लिया जाएगा। ट्रस्ट पर किसी का एकाधिकार नहीं है, यह समाज का है, कुल 21 सदस्य होंगे, अभी वर्तमान में 11 सदस्य हैं। लेकिन 2024 में फेरबदल के साथ 16 नए सदस्यों को शामिल करने की विचारणा है। इस के लिए प्रत्येक जिले से एक नाम जिला अध्यक्ष को भेजा जाए। जिला प्रमुख से जो नाम ट्रस्टी के लिए मिलेगा हम उसे ट्रस्टी के रुप में लेंगे। हर जिले से प्रतिनिधित्व मिले उस तरह से ट्रस्टी मंडल गठित किया जाएगा।

10..प्रदेश अध्यक्ष के रूप में आप समाज को कहां ले जाना चाहते हैं? अभी और क्या करना बाकी है जो आप करोगे?

जवाब - हम समाज को नई दिशा देना चाहते हैं, हम समाज को नई ऊंचाइयों पर ले जाना चाहते हैं, अन्य समाजों की तरह हमारे समाज को भी हर क्षेत्र में कदम से कदम मिलाकर चलने वाली गतिविधियाँ करना चाहते है । समाज का सहयोग मिलता रहेगा तो हमारा समाज भी पीछे नहीं रहेगा। 2024 सामूहिक विवाह आयोजन, धर्मशाला निर्माण, हम तलाक या कोर्ट विवादों को सुलझाने के लिए एक टीम और वित्तीय सहायता कोष के निर्माण सहित कार्यक्रमों पर आगे काम करेंगे।

11..जिला स्तर पर समाज में विभिन्न कार्यक्रम महिलाएं कर रही हैं। आपका गुजरात सेवा संगठन महिला संगठन नहीं पा रहा हैं। क्या कारण है? 

जवाब - हम आने वाले दिनों में कमिटी से चर्चा कर महिला टीम बनाने पर भी विचार करेंगे। महिलाएं समाज में आगे आएं, इसके लिए हम पर्याप्त प्रयास करेंगे।

12..समाज में राजनीति और राजनीति में समाज, आप किसे बेहतर मानते हैं?

जवाब - समाज में कभी राजनीति नहीं होनी चाहिए. समाज में केवल सेवा और केवल सेवा ही एकमात्र उद्देश्य होना चाहिए। हम सभी को इस गंभीरता को समझना होगा कि समाज सेवा सबसे बड़ी सेवा है। राजनीति समाज को जोड़ने का नहीं बल्कि तोड़ने का काम करती है.

13..आपके नेतृत्व में गुजरात सेवा संगठन कई कार्यों में अग्रणी के रूप में देखा जाता है। यदि महासभा के सदस्य सेवा संगठन से जुड़ते हैं, तो क्या आप उन्हें शामिल करेंगे?

जवाब - हम उन सभी का लाल जाजम बिछाकर स्वागत करने के लिए तैयार है, अरे वह हमारे ही तो लोग है। समाज में एकता के लिए ऐसा होता हो तो हम विनम्रभाव से उन्हे सेवा संगठन में जोडने और गुजरात के लिए कार्य करने में सहभागी बनाने को तैयार है।

14..आपने और आपकी टीमने धर्मशाला को लेकर घूम-घूम कर हर जिले का भ्रमण किया है। पिछले संगठन और वर्तमान संगठन के बीच आप क्या अंतर देखते हैं? आपको लोगों से किस तरह की प्रतिक्रियाएं मिल रही हैं?

जवाब - देखिये, पिछली टीम ने भी समाज के लिए अच्छे काम किये हैं। हम इसे आगे बढ़ा रहे । प्रत्येक व्यक्ति समाज की सेवा के उद्देश्य से संगठन में आता है। इसमें कोई तुलना नहीं होनी चाहिए।

15..आखरी सवाल..हरियाणा गौड़ ब्राह्मण समाज आज कहां है और भविष्य के लिए इसका क्या विजन है?

जवाब - हमारे समाज में एक वैचारिक क्रांति आई है। समाज की पत्रिका के रूप में बात अब जन-जन तक पहुंच रही है। यदि देश का विकास करना है तो समाज का विकास करना होगा और यदि समाज का विकास करना है तो व्यक्ति का विकास करना होगा। व्यक्ति के विकास से ही समाज का विकास होगा। 'समाज' का अर्थ है एक परिवार, एक ऐसा संगठन जिसमें आपसी सुख-दुःख का ध्यान रखा जाता है। भविष्य में हमारा समाज चमके और हर क्षेत्र में सर्वांगीण विकास हो, हम एक ऐसे समाज का निर्माण करना चाहते हैं, जहां सभी एक-दूसरे की मदद करें और सुख-दुख में भागीदार बनें। हम सौहार्दपूर्ण वातावरण बनाने को प्राथमिकता देंगे।' हमें शिक्षा के क्षेत्र में अपनी जाति के लोगों की जरूरतों और अपेक्षाओं को पूरा करना होगा। हमारी जाति के लोग जहां भी रहते हैं उनकी समस्याओं का जल्द से जल्द समाधान किया जाए और उनका विकास किया जाए। सभी समाजबंधुओ से एक ही अपील है, हम आगे बढ चूके है, अब पिछे मत हटना, सहयोग करते रहना, समाज सेवको का हमारा कांरवा एक दिन जरुर रंग लाएगा।

Facebook

Copyright 2023 अखिल गुजरात हरियाणा गौड ब्राह्मण | Designed By MICE IDEAS