समाज का गौरव : धरा शर्मा बनी ONGC-अंक्लेश्वर में जुनियर साइंटिस्ट

हरियाणा गौड ब्राह्मण समाज-गुजरात से युवा कौशल्य की लगातार खोज करने पर एक एक करके इतनी प्रतिभा सामने आ रही है जिसके बारे में शायद समाजबंधुओ को पता ही नही होगा। वडोदरा में हरियणा गौड ब्राह्मण समाज की बेटी धरा शर्मा ने अपने हुनर ​​के दम पर समाज को गौरवान्वित किया है। वडोदरा से संजयकुमार सुरेशचंद्र शर्मा(गोगोरिया) की पुत्री धरा शर्मा महाराजा सयाजीराव युनिवर्सिटी , वडोदरा से साल 2013-2018 तक BSc एवं MSc(केमेस्ट्री) से अनुस्नातक हुई। अपने करियर के दौरान उन्होंने GSET और GATE जैसी परीक्षाओं को सफलतापूर्वक पास किया है। इस परीक्षा के माध्यम से धारा शर्मा को आईआईटी-मद्रास में पीएचडी करने का अवसर मिला। इसी दौरान उन्होंने देश की सबसे बड़ी पीएसयू सेक्टर कंपनी ओएनजीसी की परीक्षा दी। और वह पूरे गुजरात में प्रथम स्थान पर आई। धरा शर्मा वर्तमान में ओएनजीसी-अंकलेश्वर में जूनियर वैज्ञानिक के रूप में कार्यरत हैं। धरा शर्मा को लिखने का भी बहुत शौक है। हाल ही में ओएनजीसी की वेबसाइट पर धरा शर्मा का एक आर्टिकल प्रकाशित हुआ था। जो सेफ्टी सप्ताह कोम्पीटिशन के अंतर्गत लिखा गया था, इस लेख के लिए उन्हें पुरस्कृत भी किया गया।


धरा शर्मा ने पत्रिका टीम से बातचीत में बताया कि जूनियर साइंटिस्ट के तौर पर काम शुरू करने से पहले उन्होंने एक साल तक महाराजा सयाजीराव यूनिवर्सिटी वडोदरा में लेक्चरर के तौर पर काम किया.. मेरी मां रेखा शर्मा और पिता संजय कुमार शर्मा ने मेरी पढ़ाई में बहुत सहयोग किया. . जिसके कारण मुझे सफलता मिली. मैं आईआईटी मद्रास भी गई, मेरे माता-पिता ने कभी संकोच नहीं किया। उन्होंने हमेशा मुझे और मेरी शिक्षा को प्राथमिकता दी है। पिता वडोदरा के प्रतापनगर इलाके में डेयरी व्यवसाय से जुड़े हैं। तो माँ एक गृहिणी हैं।धरा का एक छोटा भाई भी है जिसने अब MSW पूरा कर लिया है।


धरा शर्मा समाज को संदेश देना चाहती हैं कि हर परिवार में एक बेटी होनी चाहिए। और लड़कियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए पर्याप्त सहयोग देना आवश्यक है। अगर माता-पिता बेटी को पढ़ाएं तो बेटी भी आगे बढ़कर परिवार का गौरव बढ़ा सकती है। मैं हमारे समाज की उन लड़कियों के लिए भी काम करना चाहती हूं जो पढ़ाई करने में सक्षम नहीं हैं या आर्थिक रूप से पिछड़े परिवारों से हैं। मैं निकट भविष्य में ऐसी बेटियों को शिक्षित करने के लिए एक अभियान शुरू करना चाहती हूं।' मुझे उम्मीद है कि समाज की महिलाएं और सामाजिक संगठन मेरा समर्थन करेंगे।'' गौरतलब है कि धरा कौन बनेगा करोड़पति कार्यक्रम के लिए पूर्व चयन के चार चरण पहले ही पार कर चुकी है। संभव है कि कुछ समय में वह हर सीट हॉट सीट के राउंड में भी नजर आएं. अखिल गुजरात हरियाणा गौड़ ब्राह्मण समाज एवं हरियाणा गौड़ ब्राह्मण-गुजरात पत्रिका टीम धरा शर्मा को उनके उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं देता है। और समाज का गौरव बढ़ाने के लिए बधाई.

Facebook

Copyright 2023 अखिल गुजरात हरियाणा गौड ब्राह्मण | Designed By MICE IDEAS