सेवा : पंचमहाल के राजकुमार शर्मा पत्रिका के सारथी बने

हरियाणा गौड़ ब्राह्मण समाज में एक के बाद एक जन जागरूकता गतिविधियाँ तथा नये विचारों एवं तकनीकों का प्रयोग बढ़ता जा रहा है। हाल ही में गुजरात क्षेत्र के समाजबंधुओं के सहयोग से 15 जून 2023 को हरियाणा गौड़ ब्राह्मण-गुजरात के नाम से एक पत्रिका लॉन्च की गई। इस पत्रिका ने पूरे गुजरात में समाजबंधुओं में नई जिज्ञासा और नया जुनून जगाने का काम किया है। गुजरात के सभी जिलों में रहने वाले समाजबंधुओं को घर-घर जाकर पत्रिका बांटी जा रही हैं। तो पत्रिका वितरण में हर जिले के समाजबंधुओं का जबरदस्त समर्थन मिला है. हर परिवार तक पत्रक पहुंचाने के लिए हर कोई मेहनत करता नजर आया।


गोधरा, पंचमहल के पास डेलोल निवासी राजकुमार पंडित की तरफ से घर-घर पत्रिका वितरण में बहुत सहयोग मिला। पत्रिका पढ़ने के बाद राजकुमार पंडित ने पत्रिका का संदेश न सिर्फ अपने परिवार तक बल्कि जिले के हर परिवार तक पहुंचाया। राजकुमार पंडित (देलोल) ने पंचमहाल जिले के अलावा महीसागर, लुणावाड़ा, संतरामपुर, दाहोद में भी पत्रिका बांटी और समाज सेवा का उत्कृष्ट उदाहरण प्रस्तुत किया।  राजकुमार भरतलाल शर्मा 35 साल से देलोल(पंचमहाल) गांव में रह रहे हैं। वही पर गीता डेयरी फार्म से उनका डेरी पार्लर है। उनके पिता भरतलाल शर्मा कुंडा (मूल निवासी हाथरस-यूपी) के हैं जबकि मां गीताबेन शर्मा (मूल निवासी जटपुरा-यूपी) के हैं। राजकुमार के दो बच्चे हैं। बेटी का नाम जिनल शर्मा है जबकि बेटे का नाम निखिल शर्मा है। उनकी पत्नी मनीषाबेन शर्मा हैं जो डेयरी फार्म में राजकुमार का भी सहयोग करती हैं। और घर की जिम्मेदारी भी संभालती है। राजकुमार शर्मा के पास अखिल गुजरात हरियाणा गौड ब्राह्मण सेवा संगठन के तत्वाधान में पंचमहल-महिसागर-दाहोद जिला उपाध्यक्ष का कार्यभार है।


पत्रिका के बारे में बात करते हुए राजकुमार ने बताया कि गुजरात में समाज की पत्रिका बहुत ही सराहनीय कदम है।और पत्रिका हर घर तक पहुंचना चाहिए। इसलिए जब मैंने पत्रिका पढ़ी तो मुझे बहुत खुशी हुई। समाज की खबरें जानने और पढ़ने के बाद मुझे बहुत उत्साह मिला। मैंने इस पत्रक को आस-पास रहने वाले प्रत्येक घर में वितरित करने का निर्णय लिया ताकि पत्रक टीम का उत्साह बढे और वे आगे भी इस कार्य को जारी रखें। मुझे इस पत्रिका को 35 से अधिक परिवारों में वितरित करके खुशी हो रही है। वहीं जिन परिवारों को पत्रिका दी गई, उन्होंने इसे लेकर काफी खुशी व्यक्त की। राजकुमारने पत्रिका टीम के बारे में बताते हुए कहा कि मैं विजय भाई, पंकज भाई सहित पत्रिका की टीम को बधाई देता हूं। आप समाज को जानकारी प्रदान करने का उत्कृष्ट कार्य कर रहे हैं। जो गुजरात में पहले कभी नहीं हुआ। कोई भी समाज या क्षेत्रीय संगठन तब तक सफल नहीं हो सकता जब तक वह सामाजिक विकास गतिविधियों और समाज के लोगों के साथ संवाद स्थापित नहीं करता। यह निश्चित है कि गुजरात पत्रिका लोगों के लिए एक सेतु का काम करेगी। इससे समाज की कई गाथाएं लोगों तक पहुंचेंगी।


पत्रिका टीम के सदस्य पंकज शर्मा ने कहा कि पत्रिका के भव्य लॉन्च के बाद हम इसके वितरण को लेकर थोड़े असमंजस में थे। क्योंकि सवाल था कि वितरण को लेकर क्षेत्रीय संगठन या समाज के अन्य सदस्यों से सहयोग मिलेगा या नहीं। लेकिन फिर हमने सभी जिलों के लोगों से व्यक्तिगत रूप से संपर्क करने और एक-एक करके ये पत्रिका पहुंचाने का फैसला किया। इसलिए जिले के उन सदस्यों से संपर्क किया जो सहयोग करने के इच्छुक हैं। पत्रिका की असंख्य हार्ड कॉपी उन्हें भेजी गई। लॉन्च के समय ही हमने वडोदरा में चंचलभाई शर्मा, आणंद में सागरभाई शर्मा, खेड़ा में सुरेशभाई पंडित, अध्यक्ष संजयभाई पंडित को जिलेवार प्रतियां भेजीं। इन सभी सदस्यों ने बहुत अच्छा योगदान दिया। वही महासभा अध्यक्ष रामजीलाल शर्माने वडोदरा से गोधरा-दाहोद तक कॉपीया भीजवाने में मदद कर दी। हमने अहमदाबाद में कुल 10 लोकेशन तय किए, जहां समाजबंधुओ सबसे ज्यादा रहते हो उनके इर्दगिर्द ही पत्रिका आसानी से प्राप्त हो जाए उसके लिए ओढव, बोपल, वस्त्राल,जशोदानगर,इसनपुर, मणिनगर, कठवाडा, नरोडा,थलतेज, रखियाल समेत कई जगहो पर समाजबंधुओ के घर पत्रिका की कुछ कॉपीया भिजवा दी। ताकि समाजबंधुओ एक दूसरे के यहां आते जाते भी यह आसानी से प्राप्त कर सके। उसके बाद हम मध्य गुजरात के अन्य जिलों जैसे पंचमहाल, दाहोद, महिसागर में प्रतियां पहुंचाने के लिए सहयोगियों की तलाश कर रहे थे। हमने अधिकांश प्रतियाँ वडोदरा से पंचमहल-गोधरा में राजकुमार पंडित को भेजीं। लेकिन, राजकुमार पंडित ने गजब का साथ दिया। और उन्होंने घर-घर जाकर पत्रिका बाँटी। इस प्रकार प्रत्येक जिले के सदस्यों ने समर्थन किया है। लेकिन शुरुआती पहल के दौरान हमारी टीम को राजकुमार की सेवा सबसे अच्छी सेवा लगी। गांधीनगर जिले के परिवारजन की सभी कॉपीया डॉ.दौलतकुमार शर्मा एवं सुभाष शर्मा को दी गई थी। वही साबरकांठा-अरवल्ली जिले में पत्रिका वितरण के लिए विजयभाई शर्मा(चोरीवाड) और जिला उपाध्यक्ष राजुभाई शर्माने जिम्मेदारी संभाली। तो बनासकांठा-पाटण में पत्रिका वितरण के लिए जगदीशभाई शर्मा(पाटण)ने जिम्मेदारी संभाली। तो महेसाणा-सिध्धपुर के लिए हितेश शर्माने जिम्मेदारी संभाली थी। हमें खुशी है कि हम जो चिंता व्यक्त कर रहे थे, वह समाज की एकता और सहयोग से दूर हो गई।और हमारा उत्साह दोगुना हो गया । आशा है कि समाज के सदस्यों को पम्पलेट में सूचना एवं समाचार देने में भी सभी लोग सहयोग एवं लेखन करते रहेंगे। याद करना यह पत्रिका आपके लिए शुरू की गई है, इसकी निरंतरता अब समाज की सामूहिक जिम्मेदारी होगी। जय समाज


Twitter

Copyright 2023 अखिल गुजरात हरियाणा गौड ब्राह्मण | Designed By MICE IDEAS