12वीं के बाद विदेश में ग्रेजुएशन कैसे करें, इन आसान 6 स्टेप्स में जानें

अब हमारे समाज के युवाओं में विदेश में पढ़ाई करने का क्रेज बढ़ता जा रहा है। गुजरात से बहुत सारे लोग पढ़ाई के लिए विदेश गए हैं। सबसे ज्यादा अमेरिका, लंदन, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा जैसे देशों में पढ़ाई का क्रेज ज्यादा देखने को मिलता है। 12वीं कक्षा के बाद स्नातक कार्यक्रम के लिए विदेश में अध्ययन करना करियर के कई अवसर प्रदान कर सकता है। इसके अलावा आप विभिन्न संस्कृतियों के लोगों के साथ बातचीत करेंगे, विभिन्न भाषाएँ सीखेंगे, नेतृत्व गुण विकसित करेंगे और आप स्वतंत्र रूप से प्रबंधन करने में सक्षम होंगे। आप यह भी सीखेंगे कि विभिन्न वातावरणों में कैसे रहना है। तो यहां 12वीं के बाद विदेश में पढ़ाई के लिए 6 महत्वपूर्ण चरण दिए गए हैं।


1. अपना पसंदीदा पाठ्यक्रम चुनें

इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट में आप विभिन्न कोर्स चुन सकते हैं। लेकिन ऐसा कोर्स चुनें जो आपकी रुचि से मेल खाता हो। आप प्राकृतिक विज्ञान, इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी, व्यवसाय प्रशासन, कला, वास्तुकला और डिजाइन, सामाजिक विज्ञान और मानविकी आदि विकल्पों में से अपनी रुचि के क्षेत्र में आगे बढ़ सकते हैं।


2. तय करें कि आप किस देश में पढ़ना चाहते हैं?

12वीं कक्षा के बाद आप किस देश में पढ़ाई करना चाहते हैं? निर्णय लेने के लिए, आप जलवायु, संस्कृति, भाषा, अध्ययन लागत, आवास और रहने का खर्च, अनुसंधान और इंटर्नशिप के अवसरों जैसे पहलुओं पर विचार कर सकते हैं। उसके आधार पर आप समझ जाएंगे कि यूएसए, कनाडा, जर्मनी, सिंगापुर, यूके, ऑस्ट्रेलिया या किसी अन्य देश में से कौन सा विकल्प चुनना है।


3. एक विश्वविद्यालय चुनें

देश में कौन सी यूनिवर्सिटी अच्छी है जहाँ आप पढ़ना चाहते हैं या जहाँ पढ़ने के बाद आपको करियर के अच्छे अवसर मिलेंगे? आप उसके आधार पर चयन कर सकते हैं. साथ ही आप अपने अनुसार उपलब्ध कोर्स और फीस भी देख सकते हैं।


4. एक मानकीकृत परीक्षण लें

आपको अपने पाठ्यक्रम की आवश्यकताओं के अनुसार मानकीकृत परीक्षण देना चाहिए। यह टेस्ट आपको एडमिशन दिला सकता है. आपके द्वारा चुने गए पाठ्यक्रमों और विश्वविद्यालय के आधार पर टेस्ट और स्कोर की आवश्यकताएं अलग-अलग होती हैं। कुछ लोकप्रिय परीक्षणों में अंग्रेजी भाषा के लिए आईईएलटीएस, टीओईएफएल, डुओलिंगो, पीटीई शामिल हैं। फ्रेंच, जर्मन, चीनी जैसी अन्य भाषाओं के लिए भी परीक्षण होते हैं। आपके मौखिक, मात्रात्मक, तर्क और विषय कौशल को जानने के लिए SAT, ACT।


5.विश्वविद्यालय में आवेदन करें

समय सीमा पूरी होने से पहले विश्वविद्यालय में आवेदन करें। इसमें आवेदन पत्र, मार्कशीट, प्रतिलेख, परीक्षण स्कोर रिपोर्ट, वित्तीय क्षमता प्रमाण पत्र, उद्देश्य का विवरण, सिफारिश पत्र और आवेदन निबंध सहित दस्तावेज शामिल हैं।


6. छात्र वीज़ा के लिए आवेदन करें

प्रवेश की पुष्टि होने के बाद आप छात्र वीजा के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए आपको आवेदन पत्र भरना होगा। इसमें वीजा आवेदन पत्र, पासपोर्ट, लाभान्वित छात्र का प्रमाण, विदेश में अध्ययन करने के लिए पर्याप्त धन का प्रमाण, भाषा दक्षता का प्रमाण, प्रवेश पत्र और पिछली शिक्षा का रिकॉर्ड जैसे आवश्यक दस्तावेज जमा करने होंगे।


After Class 12 Commerce

- BBA

- Diploma in Business Administration,

- BS in Management Science,

- BA in Management Science,

- BA in Finance Management,

- BA in Accounting Management,

- B.Com (Finance and Accounting)


After Class 12 Science-

- MBBS

- Veterinary (B.V. Sc)

- Homeopathic

- Ayurveda

- Optometry

- Public Health Administration

- Occupational therapy

- Physiotherapy

- Clinical Research

- Radiology

- Audiology


Non-Medical Courses after Class 12

- Chemistry

- BS in Engineering Management

- Mechanical Engineering

- Civil Engineering

- Bachelor of Engineering Management

- Electrical Engineering

- IT Engineering

- Biomedical Engineering

- Energy Management and Engineering


After Class 12 Arts-

- Bachelor of Arts

- Journalism and Mass Communication

- Law education

- Bachelor of Business Administration

- Fine Arts

- Hotel Management

- BS in Product Design

- Bachelor of Interior Design

- BA in Interior Design


Copyright 2023 अखिल गुजरात हरियाणा गौड ब्राह्मण | Designed By MICE IDEAS