समाज का गौरव : सुरत के हर्ष शर्मा इंडियन आर्म्ड फोर्स में हुआ चयन



भारतीय सशस्त्र बल भारतीय सेना का सबसे महत्वपूर्ण अंग है। इस सेना में काम करना और चयनित होना सबसे गौरवपूर्ण क्षण है। हरियाणा गौड़ ब्राह्मण समुदाय-गुजरात के एक युवा ने भारतीय सशस्त्र बलों में चयनित होकर समुदाय और परिवार को गौरवान्वित किया है। हमें यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि सूरत के हर्ष अशोक शर्मा का चयन भारतीय सशस्त्र बलों में हुआ है। परीक्षा पास करने के बाद ट्रेनिंग का समय भी पूरा हो जाता है. उनकी पोस्टिंग मुंबई में हुई है. मुंबई में ड्यूटी पर जाने से पहले हर्ष शर्मा ने पत्रकार पंकज शर्मा से खास बातचीत की।


सवाल

हर्षजी सबसे पहले अपना और अपने परिवारजन के बारे में बताए

--मेरा नाम हर्ष अशोक शर्मा है, में सुरत से हूं, मैने सुरत से मिकेनिकल ईन्जिनियरिंग किया है, मास्टर डीग्री भी SVNIT सुरत से ही कम्प्लीट किया है, मेरे पिताजी सरकारी शिक्षक है , माताजी हाउसवाईफ है, मेरे दादा और दादीजी भी सरकारी नौकरी करते थे, इसलिए मैं उनसे प्रेरित हुआ हूं. और सेना में शामिल होने की प्रेरणा भी उन्हीं से मिली.


सवाल

आपने सेना में जुडने का फैसला कब किया? 

-------जब मैं कॉलेज के तीसरे वर्ष में पढ़ रहा था, तब हमारे कॉलेज में भारतीय वायु सेना की एक प्रदर्शनी के लिए एक बस आई। जो अलग-अलग कॉलेजों में जाते हैं. जो टीम आई थी उसने हमें भारतीय वायु सेना के बारे में सामान्य जानकारी, रक्षा दल क्या है, सेना के बारे में सामान्य जानकारी दी। उनकी बातें जानने और समझने के बाद मुझे प्रेरणा मिली कि ये एक साहसिक काम है जो मुझे करना चाहिए. मैं बचपन से ही कुछ ऐसा करना चाहता था. लेकिन मेरे पास पर्याप्त ज्ञान नहीं था. जब मुझे एयरफोर्स, नेवी के बारे में जानकारी मिली तो मैंने इनमें शामिल होने का फैसला किया। और तैयारियां शुरू हो गईं. यहीं से मेरा सेना में शामिल होने का सफर शुरू हुआ. मैंने उसमें भर्ती परीक्षाओं के बारे में सर्च करना शुरू किया. कंबाइंड डिफेंस सर्विस परीक्षा के लिए कड़ी तैयारी की। इसे पास करने के बाद मुझे भारतीय नौसेना में काम करने का मौका मिला। कंबाइंड डिफेंस सर्विसेज एग्जाम (CDS) को पास करने के बाद भारतीय सेना, नौसेना और वायु सेना में ऑफिसर की जॉब्स मिलती हैं। इस परीक्षा को कोई भी स्टूडेंट ग्रेजुएशन के बाद दे सकता है। यह एग्जाम 2 स्टेप में होता है।


3

सीडीएस की एक्जाम के लिए कैसे तैयारी करना होती है

-----जी। बिलकुल. यह परीक्षा यूपीएससी द्वारा आयोजित की जाती है। इसलिए परीक्षा की तैयारी पूरी करना जरूरी है। 300 मार्क्स का पेपर होता है. पहला पेपर 100 अंकों का अंग्रेजी है। दूसरा पेपर 100 अंकों का सामान्य ज्ञान है। वहीं तीसरा पेपर गणित का 100 अंकों का होता है.जो शॉर्ट सर्विस को टार्गेट करते है उन्हे सिर्फ दो ही पेपर देने होते है जो ओटीए चेन्नई आर्मी में जाते है. पहला पेपर अंग्रेजी और दूसरा पेपर जनरल नोलेज. लेकिन जो परमानेंट कमीशन में जाते है उन्हे तीनो पेपर देने होते है। तीनों पेपरों में अलग-अलग कटऑफ है। इसका मतलब है कि प्रत्येक पेपर में न्यूनतम 20 अंक प्राप्त करने होते। मेरी अंग्रेजी और गणित अच्छी थी। इसलिए मैंने इस पर बेहतर काम किया। लेकिन मेरा जनरल नॉलेज कमजोर था. इसलिए मैंने अपने वीक पोईन्ट को जाना और उसे मजबूत किया। मैने अपनी तैयारीओ को बेहतर ढंग से आगे बढाया।


4

आपका चयन कब हुआ और ट्रेनिंग कहा पर हुई

--परीक्षा फरवरी 2021 के पहले सप्ताह में थी। ढाई महीने में नतीजा आ गया. उसके बाद जुलाई 2021 अंतिम प्रक्रिया होती है। यह क्लियर होने के बाद मैंने विशाखापत्तनम में अपना मेडिकल कराया। मेडिकल सेना और रक्षा मानक के अनुसार किया जाता है। मेडिकल क्लीयरेंस के बाद मेरिट के लिए इंतजार करना होगा। दिसंबर में मेरा नाम मेरिट में आ गया. मेरी ट्रेनिंग 26 फरवरी 2022 को शुरू हुई। इस ट्रेनिंग की शुरुआत केरल से हुई. 26 नवंबर 2022 को एकेडमी में मेरी ट्रेनिंग पूरी हुई. इसके बाद मैंने नेवी शिप में छह महीने की ट्रेनिंग की। फाईनली में पास आउट हुआ 27 मई 2023 के दिन। सभी परीक्षाओं को पास करने के बाद पोस्टिंग दी जाती है। मुझे मुंबई में पोस्टिंग मिल गई.


5

सेना में जाने का फैसला लिया तब आपके मातापिता के क्या प्रतिभाव रहे

---जब मैं कॉलेज के तीसरे वर्ष में था, तब मैंने निर्णय लिया कि मुझे सेना में शामिल होना है। जब मैंने अपने माता-पिता को बताया तो उन्होंने सकारात्मक जवाब दिया। मुझे लगा कि मेरा परिवार मुझे सेना में शामिल नहीं होने देगा. लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ. उन्होंने मुझे प्रोत्साहित किया.उनकी सकारात्मकता और प्रोत्साहन ने मुझे अपने सपनों को आगे बढ़ाने के लिए और अधिक ताकत दी। जब अंतिम चयन हुआ तो माता-पिता ने कहा शाबाश। मेरे माता-पिता का मुझ पर कोई दबाव नहीं था. मेरे माता-पिता ने हर मोर्चे पर मेरा बहुत समर्थन किया। इससे मुझे सफलता मिली.


6

सेना में कौन जुड सकता है, कमसे कम योग्यता क्या होनी जरुरी है

------सीडीएस परीक्षा के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक उत्तीर्ण होना चाहिए। सीडीएस परीक्षा के लिए आवेदन करने से पहले शैक्षिक योग्यता मानदंडों को देख लेना चाहिए.: आईएमए और ओटीए के लिए, उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या समकक्ष से डिग्री होनी चाहिए।


7

आपके अनुसार क्या कारण है कि गुजरात के युवा सेना में कम रुचि दिखाते हैं?

----मुझे लगता है कि युवाओं में जागरूकता नहीं है. सेना भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें और कौन सी परीक्षा देनी चाहिए आदि। जहां तक ​​मेरी बात है तो मुझे भी सेना में भर्ती होने के बारे में कोई जानकारी नहीं थी. वायु सेना की बस कॉलेज आई और सेना की टीम से मुझे जो जानकारी मिली, उससे मेरी रुचि और प्रेरणा बढ़ी। गुजरात में जागरुकता बढ़ेगी तो युवा सेना में भर्ती होने के इच्छुक होंगे। गुजरात सरकार ने सेना में शामिल होने के इच्छुक लोगों के लिए एक प्रोत्साहन योजना भी शुरू की है।


8

शरीर मजबूत और स्वस्थ होना चाहिए। इसके लिए आपने किस तरह की एक्सरसाइज कीं?

---ये बहुत ज़रूरी बात है कहने को. व्यक्ति को शारीरिक रूप से मजबूत होने के साथ-साथ मानसिक रूप से भी मजबूत होना चाहिए। जब मैंने सेना में शामिल होने का फैसला किया, तो मैंने शारीरिक रूप से फिट रहने के लिए कड़ी मेहनत करना शुरू कर दिया। रोज दौड़ता था. जिम भी जा रहा था.


9

अभी आपकी पोस्टिंग कहा पर हुई है..परीक्षा से लेकर पोस्टिंग तक कितना समय निकल जाता है..

----इसमें करीब दो से ढाई साल का समय लगता है. परीक्षा से लेकर चयन तक..


10

समाजबंधुओ एवं युवाओ से आप क्या मेसेज देना चाहेंगे..ताकि ज्यादा से ज्यादा युवा सेना में आए और देश की रक्षा मजबूत हो..

----जो युवा सेना में शामिल होना चाहते हैं, ऑफिसर रैंक में शामिल होना चाहते हैं, अगर आप समय रहते कड़ी मेहनत करें और अपने कमजोर विषयों पर ज्यादा फोकस करें तो आप इस परीक्षा को आसानी से पास कर सकते हैं। मेरा मानना ​​है कि आपको नौसेना में शामिल होना चाहिए। यह देश की सबसे अच्छी नौकरी है. जिसमें आपको एक शानदार जिंदगी जीने को मिलती है। में उन माता-पिता से भी अनुरोध करना चाहता हूं कि यदि उनका बच्चा सेना में भर्ती होने की थोड़ी सी भी इच्छा दिखाता है तो उसे आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करें। भारतीय सशस्त्र बल समान रूप से पेशेवर सेवाएँ देने वाला भारत का सैन्य बल है जिसके अंतर्गत भारतीय सेना, भारतीय वायु सेना, भारतीय नौसेना एवं भारतीय तटरक्षक बल आते हैं। विभिन्न अर्ध-सैनिक बल संगठन एवं अंतर-सेवा संगठन भारतीय सशस्त्र बलों को सहायता प्रदान करते हैं। 

Youtube

Facebook

Copyright 2023 अखिल गुजरात हरियाणा गौड ब्राह्मण | Designed By MICE IDEAS