कामां की पीयूषा शर्मा CISF में सब इन्स्पेक्टर बनी

कामां, राजस्थान : समाज के बेटे-बेटियां अब विभिन्न सरकारी पदों पर चयनित होकर समाज और अपने परिवार का नाम रोशन कर रहे हैं। इसी कड़ी में एक नाम जुड़ा है राजस्थान से पीयूषा शर्मा का। कामां कस्बा के अगमा महोल्ला निवासी पीयूषा शर्मा CISF(केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल) में सब इन्स्पेक्टर बनी है। पीयूषा शर्मा वरिष्ठ अधिवक्ता बाबूलाल श्रीरामचंदजी शर्मा की सुपुत्री है। पीयूषा की माता का नाम शीला बाबूलालजी शर्मा है । पीयूषा ने इन उपलब्धियों से समाज और परिवार को गौरवान्वित किया है।


पीयूषा के पिता बाबूलाल श्रीरामचंदजी शर्माने हमारी एडिटोरियल टीम के सदस्य पंकज शर्मा को बताया कि पीयूषाने राजस्थान युनिवर्सिटी कामां से साल 2017 में एमकॉम किया था। एमकॉम तक अध्ययन करने के बाद सीआईएसएफ में सब इन्स्पेक्टर बनने के लिए प्रतियोगी परीक्षा दी थी। पीयूषा कोमन ग्रेज्युएट लेवल की एक्जाम की तैयारी कर रही थी और साथ ही सीआईएसएफ में सब इन्स्पेक्टर की परीक्षा की भी तैयारी कर रही थी। इस परीक्षा को क्रैक करने के लिए 7-8 महीने तक कड़ी मेहनत की। रिजल्ट आने पर परिवार बेहद खुश हुआ। पीयूषा ने पहले ही प्रयास में इस परीक्षा में सफलता हांसिल की थी। उसने ऑल इन्डिया में द्वीतीय रेन्क हांसिल की थी। परीक्षा में सफल होने के बाद 9 महिने की ट्रेनिंग पूरी हो चूकी है। 18 जून 2023 को पीयूषा शर्मा को वाराणसी एयरपोर्ट सीआईएसएफ सब इन्स्पेक्टर के रुप में तैनाती हुई है।


इस परिवार में एक और खास बात ये है कि पीयूषा शर्मा के भाई भी सीआईएसएफ में सब इंस्पेक्टर के पद पर कार्यरत हैं। अवधेश शेखर शर्मा ने 2014 में बीए पूरा करने के बाद प्रतियोगी परीक्षा पास की। पीयूषा शर्मा के पिता बाबूलाल शर्मा समाज को संदेश देते हुए कहते हैं कि अगर हर समाज में लड़कियों को लड़कों के बराबर अवसर दिए जाएं तो वे भी प्रभावशाली परिणाम ला सकती हैं। समाज में लड़कियों को भी पढ़ाया जाना चाहिए, माता-पिता को बेटी के एज्युकेशन पर विशेष फोकस करना चाहिए, परीक्षा की तैयारियों के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। बेटी ने परिवार का नाम रोशन किया है। समाज की ऐसी कई बेटियां होंगी जिन्हें ऐसे गौरवशाली पल का इंतजार होगा, लेकिन समान अवसर नहीं मिलने के कारण वह पीछे रह सकती हैं। हम कितना भी आगे बढ़ जाएं लेकिन अगर लड़कियां या महिलाएं आगे नहीं आएंगी तो प्रगति संभव नहीं होगी।

Twitter

Copyright 2023 अखिल गुजरात हरियाणा गौड ब्राह्मण | Designed By MICE IDEAS